Azaad Engineering Launch IPO 


IPO Launch, Share Market, Share Trading, Business, Economy

Azaad Engineering Launch IPO 

Azaad Engineering IPO में प्रमोटरों और बाहरी निवेशकों द्वारा बिक्री के लिए 500 करोड़ की पेशकश (ओएफएस) घटक शामिल है।

हैदराबाद स्थित Azaad Engineering की आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (IPO) बुधवार को सदस्यता के लिए खुल गई। 740 करोड़ का इश्यू शुक्रवार, 22 दिसंबर तक सब्सक्रिप्शन के लिए रहेगा।

कंपनी ने IPO का प्राइस बैंड 499-524 घोषित किया है। इस इश्यू में प्रमोटरों और बाहरी निवेशकों द्वारा 500 करोड़ की बिक्री पेशकश (OFS) घटक शामिल है। कंपनी के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक राकेश चोपदार ने पीटीआई-भाषा को बताया, ''शेष 240 करोड़ रुपये शेयरों के नये निर्गम से जुटाये जायेंगे।''

 उन्होंने कहा कि कंपनी में मौजूदा बाहरी निवेशक पीरामल स्ट्रक्चर्ड क्रेडिट अपॉच्र्युनिटीज फंड हैं जो 261 करोड़ में शेयर बेचेंगे। इसने अगस्त 2022 में 160 करोड़ का निवेश किया था।

कंपनी ने प्रस्ताव से प्राप्त आय का उपयोग अगले वित्त वर्ष के अंत में दो इकाइयां स्थापित करके अपने 280 करोड़ के विस्तार के लिए पूंजीगत व्यय को आंशिक रूप से निधि देने और लगभग 90 करोड़ के ऋण को चुकाने/पूर्व-भुगतान करने के लिए करने का प्रस्ताव किया है।

 कंपनी अपने राजस्व का 80 प्रतिशत से अधिक 15 वैश्विक बाजारों में निर्यात से प्राप्त करती है।

ग्रे मार्केट में Azaad Engineering के शेयर 440 के प्रीमियम पर कारोबार कर रहे थे। ग्रे मार्केट एक अनौपचारिक स्टॉक और एप्लिकेशन मार्केट है, जहां निवेशक share market में आधिकारिक तौर पर सूचीबद्ध होने से पहले शेयरों का व्यापार करते हैं।

Azaad Engineering आईपीओ की अनुमानित लिस्टिंग कीमत 964 है, जो आईपीओ की कीमत 524 से काफी अधिक है।

Source- Hindustan Times