कही आपके बच्चे भी तो ऑनलाईन जुआ नहीं खेल रहें

इस Betting App पर रजिस्ट्रेशन करने से मिलेंगा आपको 400% बोनस, हमारे साथ जुड़कर इस Online Gaming App पर रजिस्ट्रेशन करने पर मिलेगा आपको 100% bonus, मोबाइल गेम्स एप्लीकेशन डाउनलोड करने पर आप जीत सकते हैं एक करोड़ तक के इनाम, इस Online Gaming App से जीत सकते हैं आप लाखों रुपए के उपहार, अपनी टीम बनाओ और जीतो लाखो के इनाम…



कहीं आप के घर के छोटे बच्चे और युवा online app se जुआ तो नहीं खेल रहे हैं या फिर आपके घर के छोटे बच्चे online mobile game app scam से ठगी का शिकार तो नहीं बन गए हैं। लगभग पिछले दो तीन वर्षों से ऑनलाइन मोबाइल गेमिंग एप का उपयोग लगातार बढ़ रहा है। Mobile Game App के तौर पर शुरुआत में सिंगल गेम ऐप्स डाउनलोड करने के लिए कहा जाता था। जिसके द्वारा छोटे बच्चों और युवाओं से बड़ी मात्रा में पैसे की ठगी भी की जाती रही है।


छोटे बच्चों और युवाओं को ऑनलाइन मोबाइल गेम के माध्यम से भ्रमित करते हुए पैसे की ठगी के मामलों में लगातार बढ़ोतरी होती जा रही है। छोटे बच्चे और युवाओ के द्वारा लगातार Online Casino App और Betting App का उपयोग किया जा  हैं। जल्दी से अमीर बनाने के लालच में युवा पीढ़ी अपराध की और अग्रेसर हो रही हैं। 

  

जहां पहले सिंगल गेम ऐप्स मोबाइल में डाउनलोड करने के लिए होते थे। वही वर्तमान में मल्टी गेम सिंगल एप इंटरनेट पर उपलब्ध हो चुके हैं। जिसमें एक ही एप के अंदर अनेकों प्रकार के गेम होते हैं। जिससे छोटे बच्चों और युवाओं से आसानी से ठगी की जा सकती है। इसी के साथ में अनेक प्रकार की Online Betting App अर्थात ऑनलाइन जुआ खेलने की सुविधा देने वाले mobile app बड़ी मात्रा में इंटरनेट पर उपलब्ध हो चुके हैं।


इंटरनेट पर ऐसे अनेकों बेटिंग एप है। जिनका विज्ञापन बड़े अभिनेता और बड़े खिलाड़ियों के द्वारा लगातार किया जा रहा है, किंतु परिवार के छोटे बच्चों और युवाओं पर इसका दुष्प्रभाव पड़ रहा है। ऐसे अनेकों मोबाइल ऐप छोटे बच्चों और युवाओं को अपराध की दुनिया में धकेलने का काम कर रहे हैं। 


Online Mobile Gaming App Fraud 

Online Mobile Gaming App से लगातार लोगों को और खास करके बच्चों को शिकार बनाया जा रहा है। अक्टूबर 2022 में कोलकाता पुलिस ने उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद से एक अपराधी को गिरफ्तार किया। पुलिस के अनुसार उस अपराधी ने लगभग 1600 बैंक खातों के द्वारा 32 करोड़ की ऑनलाइन ठगी मोबाइल गेम एप के माध्यम से की थी।


जुलाई 2023 में नागपुर में एक ऑनलाइन मोबाइल बेटिंग एप से ठगी के मामले में पता चला कि लगभग 58 करोड उपर की ठगी की गई है। इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार अगस्त 2023 में गुजरात पुलिस ने एक फुटबॉल गेम बेटिंग एप के द्वारा 1400 करोड की ठगी के मामले को उजागर किया था। इसी प्रकार छत्तीसगढ़ में एक मोबाइल गेम एप के मामलों मे प्रवर्तन निदेशालय ED ने 5000 करोड के स्केम का खुलासा करते हुए, उस से जुड़े अनेक अभिनेता-अभिनेत्री सहित 14 बड़ी हस्तियों को पूछताछ के लिए समन जारी किया है।


जिसमें ताजा मामला बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता रणवीर कपूर के रुप में सामने आया है। प्रवर्तन निदेशालय के समन में कहा गया है कि रणवीर कपूर के द्वारा लगभग ने 112 करोड़ रू. की राशि हवाला के रूप में नगद प्राप्त की हैं।


जल्दी पैसा कमाने अथव घर बैठे हुए पैसा कमाने के लालच में परिवार के छोटे बच्चे और युवा ऐसे ही online mobile gaming app का उपयोग करने लगे, किंतु लगातार देखने में आ रहा है कि जो लोग ऐसे online mobile gaming app का उपयोग कर रहे हैं वह online fraud का शिकार भी बड़ी मात्रा में बन रहे हैं। ऐसे सभी प्रकार के Online Mobile Betting App आपके माध्यम से भारत के हजारों करोड़ रूपए को दूर से देखो में हवाला के माध्यम से भेजा जा रहा है। जिसके कारण भारतीय संप्रभुता और एकता अखंडता पर भी इसका सीधा प्रभाव पड़ रहा है। 


परिवार के भीतर माता-पिता और परिवार के बड़े सदस्यों की जिम्मेदारी बन जाती है कि हमारे घर के छोटे बच्चे और युवा मोबाइल में किस प्रकार के गेम खेल रहे या फिर ऑनलाइन इंटरनेट के माध्यम से किस प्रकार की सेवा उपयोग ले रहे हैं। उस पर नजर रखना आवश्यक हो गया हे क्योंकि छोटे बच्चों, युवाओं को ऑनलाइन ठगी के साथ-साथ धर्म परिवर्तन करना और अपराधिक प्रवृति में धकेल ने का काम भी लगातार किया जा रहा है।


परिवार के लोगो के द्वारा बच्चो को घरो में रखने के चलते उन्हें मोबाइल फ़ोन दिए जा रहे हैं जिसके कारण online mobile gaming app के द्वारा बच्चो को ठगी का शिकार बनाया जा रहा हैं। एवं इसी के साथ छोटे बच्चों और युवाओं को नशाखोरी से भी जोड़ने का प्रयास हो रहा है। जिसे समाज एवं परिवार की सजगता के साथ रोकने की आवश्यकता हैं।