पानी पुरी वाले कितना कमाते है?



ठेले वाले, बाजार के भीतर कैश फ्लो बनाए रखने में छोटे-छोटे साधन भी अपनी भूमिका का निर्वहन करते है, तब कही जाकर बाजार में मुद्रा का चलन बढ़ता है, जिससे वस्तुओं और सेवाओं की कीमत पर नियंत्रण रहता है। पैसे का एक हाथ से दूसरे हाथ जाना बहुत जरूरी है क्योंकि यदि पैसा एक ही जगह इकट्ठा होता रहेगा तो बाजार के भीतर असंतुलन उत्पन्न  होगा। हम पिछले कुछ समय से लगातार ठेले वाले की बात कर रहे है। ठेला सामान्य रोजगार का महत्वपूर्ण साधन है और हर उस क्षेत्र में अपना महत्व रखता है जहां पैसे का फ्लो होना जरूरी है। जिस प्रकार सब्जी के ठेले वाले गांव के किसानों से सब्जी खरीदकर शहरों में बिक्री करते है, जिससे शहर का पैसा गांव तक पहुंचता है और फिर गांव से शहर में आता है और बाजार का रोटेशन बना रहता है। इसे ही कैश फ्लो कहा जाता है। जो स्थिर बाजार के लिए जरूरी है। 

           आज हम बात कर रहे है पानी पुरी के ठेले वालों की, पानी पुरी के ठेले हमें अपने आसपास अक्सर देखने के लिए मिल जाते है। हम जितने भी पानी पुरी के ठेले देखते है सभी पर लोगो की भीड़ देखने के लिए मिल जाती है। गांवो और कस्बों में भी पानी पुरी के ठेलों का चलन है। शहरों में पानी पुरी के ठेले वाले तेजी से बढ़ रहे है और दो से तीन माह में पानी पुरी के ठेले वाले का व्यापार जम जाता है। शहरों की बात करें तो पानी पुरी के ठेले वाले अनेक प्रकार की पानी पुरी बनाते है। पानी पुरी के व्यापार में लाभ भी अच्छा खासा होता है। पानी पुरी के ठेले वालो के कारण स्थानीय किराना बाजार भी चलता है। पानी पुरी को तैयार करने में विभिन्न प्रकार के कच्चे माल की जरूरत होती है जैसे मैदा रवा, नमक, मसाले, सब्जियां आदि सभी स्थानीय बाजार से खरीदा जाता है। और पानी पुरी तैयार की जाती है।

               पानी पुरी के ठेले वाले पानी पुरी बैचकर अच्छा लाभ कमा लेते है। पानी पुरी एक प्रकार का स्नेक है अर्थात शौक के तौर पर खाया जाने वाला व्यंजन है। जो कि कम कीमत में तैयार हो जाती है और बिकने पर अधिक लाभ देती है। पानी पुरी के ठेले वाले पानी पुरी बेचने पर कम से कम अनुमानित 50% से लेकर 70% तक का शुद्ध लाभ अर्जित कर सकते है। जैसे यदि कोई पानी पुरी के ठेले वाला 1000/- रू का पानी पुरी बनाने का सामान खरीदता है तो पानी पुरी तैयार होने के बाद पानी पुरी के ठेले वाला उसे 1500/- से 1700/- रू. तक में बेच सकता है। यदि को पानी पुरी के ठेले वाला रोजाना 1000/- रू. की पानी पुरी बेचता है तो वह कम से कम 350/- से 400/- रू का लाभ अर्जित कर लेता है। लेकिन प्रारंभ में किसी भी काम को जमने में थोड़ा समय लगता है, उसी प्रकार पानी पुरी के ठेले वाले भी कुछ समय बाद कपने काम में जम जाते है और पानी पुरी के ठेले से व्यापार कर अच्छा खासा कमा लेते है। ऐसे ही ठेले वाले की बात आगे भी होती रहेगी और ठेले वाले कौन कौन से और काम करते है उस पर आगे भी चर्चा होगी।