Income Tax Return को लेकर सामान्य नागरिक के मन में संशय बना रहता हैं। Income Tax Return जमा करने को लेकर इतने भ्रम हमारे बीच स्थापित हैं कि सामान्य नागरिक यह तय ही नहीं कर पाता हैं कि उसके लिए Income Tax Return जमा करना उचित है भी या नहीं। तो उसी भ्रम को यह हम दूर करने का प्रयास कर रहे हैं कि किन्हें Income Tax Return जमा करना चाहिए या फिर कौन कौन Income Tax Return जमा कर सकते हैं। तो आइये जानते है -


क्या मुझे भी Income Tax Return जमा करना जरुरी हैं? Kya Mujhe Bhi Income Tax Return Jama Karna Jaruri Hain



क्या मुझे भी Income Tax Return जमा करना जरुरी हैं?

 

1. कौन Income Tax Return जमा कर सकता हैं? :- जब यह प्रश्न आता हैं कि कौन Income Tax Return जमा कर सकता हैं, तब हम यह कह सकते हैं कि जो भी व्यक्ति भारत में रह रहा हैं और जिसकी आयु 18 वर्ष से अधिक हो गयी हैं एवं उस निर्धारित व्यक्ति को किसी प्रकार की आय प्राप्त हो रही है तब वह व्यक्ति अपना Income Tax Return जमा कर सकता हैं। इसका सीधा सा मतलब है कि यदि कोई व्यक्ति किसी भी प्रकार से आय प्राप्त कर रहा हैं तो वह अपना आयकर रिटर्न जमा कर सकता हैं। 

 

2. क्या मुझे भी Income Tax Return जमा करना जरुरी है? :- भारत सरकार प्रति वर्ष राष्ट्रीय बजट घोषित करती हैं। सरकार बजट घोषणा में डायरेक्ट टैक्स के अंतर्गत आयकर नियमो को भी जारी करती जो की आने वाले वित्त वर्ष के लिए मान्य किये जाते हैं। जैसे भारत सरकार फ़रवरी 2023 के बजट घोषणा में वित्त वर्ष 2023-24 के लिए आयकर नियमो की घोषणा की थी जिसमे कहा गया था कि जिस किसी भी नागरिक की शुद्ध वार्षिक आय  03 लाख रू. या इससे अधिक होगी तो उसे टैक्स जमा करना जरुरी होगा। 

                                         इसी के साथ इसमें एक नियम यह भी दिया गया कि यदि कोई व्यक्ति अपनी आय घोषित करते समय किसी भी प्रकार की कोई छूट  नहीं लेता हैं तो उसे 07 लाख तक की वार्षिक आय पर किसी भी प्रकार का टैक्स नहीं देना होगा। इसके अनुसार जिस व्यक्ति की आय 01 अप्रैल 2023 से 31 मार्च 2024 तक में 03 लाख या इससे अधिक हैं उन्हें Income Tax Return जमा करना जरुरी हैं।

 

3. मैं किस प्रकार अपना Income Tax Return जमा कर सकता हूँ? :- Income Tax Return जमा करने की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन हैं। आयकर विभाग ने Income Tax Return जमा करने के लिए एक यूनिफाइड पोर्टल तैयार कर रखा हैं। कोई भी व्यक्ति उस पोर्टल के माध्यम से अपना Income Tax Return जमा कर सकता हैं। Income Tax Return जमा करने के लिए पैन कार्ड और आधार कार्ड की आवश्यकता होती हैं इसी के साथ आपके पास अपना बैंक खाता होना भी जरुरी हैं। 

                                        पैन कार्ड की सहायता से कोई व्यक्ति अपने को आयकर रिटर्न के पोर्टल पर स्वयं को रजिस्टर कर सकता हैं। और अपना Income Tax Return जमा कर सकता हैं। किन्तु हमारी यह सलाह है कि आप अपना आयकर रिटर्न स्वयं जमा करने से पहले किसी न किसी ऐसे व्यक्ति जानकारी अवश्य ले जो कि या तो CA हो या फिर Advocate हो जो टैक्स से जुडी प्रैक्टिस करते हो या फिर किसी प्रकार से कर सलाहकार के रूप में कार्यरत हो। 

                                        यहां पर यह सलाह इसलिए दी जा रही हैं क्योकि Income Tax Return जमा करते समय कुछ सावधानिओ का ध्यान रखना जरुरी होता हैं जिससे भविष्य में Income Tax Return जमा करने पर परेशानी नहीं होती हैं।